जब राजेश खन्ना से नाराज हुए मशहूर डायरेक्टर, सुपरहिट फिल्म के बाद नहीं किया काम, बोले- ‘मैं चमचागिरी नहीं कर सकता’

नई दिल्ली. राजेश खन्ना उन दिनों बड़े स्टार थे. उनकी फिल्म में एंट्री होती तो बड़े-बड़े फायनेंसर्स की लाइन लग जाया करती. एक के बाद एक वह हिट फिल्म दे रहे थे और हर फिल्ममेकर की पहली पसंद बने थे. ‘किंग ऑफ रोमांस’ के नाम से पहचान बनाने वाले यश चोपड़ा ने 1972 में शादी के बाद ने अपना कुछ करने का फैसला किया. भाई के साथ काम करके वह डायरेक्शन की बारिकियां सीख चुके थे ये वहीं दौर था, जब उन्होंने अपने बैनर, यश राज फिल्म्स की नींव रखी. इस बैनर के तले उन्होंने पहली फिल्म ‘दाग’ के निर्माण का ऐलान किया. दूसरे डायरेक्टर्स की तरह राजेश खन्ना उनकी पहली पसंद थी और उन्होंने फिल्म के लिए उन्हें मना भी लिया.

यश चोपड़ा अपने भाई बीआर चोपड़ा के साथ कई हिट फिल्में दे चुके थे, लेकिन बीआर फिल्म्स से अलग उनकी कोई पहचान नहीं थी. यही वजह है कि जब उन्होंने ‘दाग’ बनाने का ऐलान किया. फिल्म का ऐलान तो कर डाला लेकिन कोई फिल्म में पैसा लगाने वाला नहीं मिल रहा था. ऐसे बुरे वक्त में राजेश खन्ना डायरेक्टर की मदद को आगे आए और उन्होंने उनकी फिल्म बिलकुल मुफ्त में साइन की. लेकिन इस फिल्म के बाद यश चोपड़ा ने फिर कभी एक्टर के साथ काम नहीं किया. क्यों उन्होंने ऐसा किया, इसका खुलासा यश चोपड़ा ने खुद किया था.

‘दाग’ को दिया गया पोएम ऑफ लव का नाम
राजेश खन्ना उन दिनों बड़े स्टार थे. ये खबर जैसे ही आम हुई कि यश चोपड़ा की फिल्म में राजेश खन्ना नजर आएंगे तो फायनेंसर्स की लाइन लग गई. फिल्म पूरी हुई और 1973 में फिल्म को रिलीज किया गया. बॉक्सऑफिस पर फिल्म हिट साबित हुई. इसके साथ ही डायरेक्टर साहब की गाड़ी चल निकली. राजेश और शर्मिला की जोड़ी उन दिनों सुपरहिट जा रही थी, जबकि राखी नई-नई फिल्म इंडस्ट्री में आईं थीं. यश राज फिल्म्स’ के बैनर तले पहली फिल्म बनी ‘दाग’ को पोएम ऑफ लव का नाम दिया गया.

‘दाग’ के बाद दोनों ने नहीं किया काम
फिल्म हिट होने के बाद भी राजेश और यश की ये आखिरी फिल्म साबित हुई. ‘दाग’ के बाद दोनों साथ कभी नजर नहीं आए. इसके पीछे की वजह को डायरेक्टर ने खुद बयां किया था. उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि काका के साथ मेरे रिश्ते कभी खराब नहीं हुए’.

क्यों यश चोपड़ा ने नहीं की राजेश खन्ना के साथ फिल्म
‘कभी-कभी’ और ‘सिलसिला’ के लेखक सागर सरहदी ने एक बार कहा था, यश चोपड़ा से पूछा कि तुमने एक बार अच्छी फिल्म ‘दाग’ बनाई राजेश खन्ना के साथ… उसके बाद तुम उनके साथ और फिल्म क्यों नहीं बनाते? इसके जवाब में उन्होंने कहा था, ‘यार राजेश खन्ना के साथ काम करना बहुत मुश्किल है… वह हर प्रोड्यूसर को अपने घर बुलाता है और घंटों तक शराब पीता है. जब तक वह खुद नहीं सोता, तब तक प्रोड्यूसर्स को भी प्रेजेंस देनी पड़ती. फिर वह मद्रास जा रहा है तो सारे उसको छोड़ने के लिए एयरपोर्ट पहुंच जाते थे और लौटता तो उसे रिसीव करने’. सागर सरहदी ने बताया था कि यश साहब ने कहा था कि यह सब काम मैं नहीं कर सकता. सुपरस्टार वाली डिमांड पूरी कर पाना मेरे बस की बात नहीं है.

जब काका ने कहा, यश अच्छा डायरेक्टर नहीं है…
वहीं, जब खंडाला में एक बार सागर सरहदी की मुलाकात राजेश खन्ना से हुए तो उन्होंने ये ही सवाल उनसे भी किया. जिसका जवाब देते हुए काका ने कहा था ‘यश अच्छा डायरेक्टर नहीं है. वो मेहनत बहुत करता है. सुबह से लेकर रात तक… इतनी मेहनत मैं नहीं कर सकता’.

काका ने कई निर्देशकों के साथ किया काम
यश चोपड़ा जहां राजेश खन्ना के साथ सिर्फ एक फिल्म की. वहीं, जे ओम प्रकाश, ऋषिकेश मुखर्जी, शक्ति सामंत जैसे निर्देशक भी थे जिन्होंने काका के साथ एक नहीं कई फिल्में की. जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर धमाल भी मचाया.

टैग: मनोरंजन विशेष, Rajesh khanna

(टैग्सटूट्रांसलेट)राजेश खन्ना(टी)राजेश खन्ना समाचार(टी)राजेश खन्ना फिल्म्स(टी)बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार(टी)राजेश खन्ना की हिट फिल्में(टी)राजेश खन्ना और यश चोपड़ा(टी)यश चोपड़ा की फिल्म दाग(टी)जब यश चोपड़ा को राजेश खन्ना से गुस्सा आ गया

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*