श्रीनगर. अब वैष्णो माता की यात्रा के दौरान कैमरा, लैपटॉप और टैब ले जाने पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है. इन सभी चीजों को कटड़ा में ही जमा करवाना होगा. इसको लेकर श्राइन बोर्ड प्रशासन ने एसओपी जारी कर दिया है. हालांकि मोबाइल फोन ले जाने पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है. श्राइन बोर्ड प्रशासन का कहना है कि मोबाइल फोन से श्रद्धालु अपने स्वजन से संपर्क में रहते हैं. इस संबंध में माता का दर्शन करने आ रहे श्रद्धालुओं को जागरूक करने के लिए कटड़ा में स्थापित सूचना केंद्र से अनाउंसमेंट की जा रही है और जगह-जगह साइन बोर्ड भी लगाए गए हैं.

सुरक्षा कारणों के चलते प्रशासन द्वारा यह फैसला लिया गया है. क्योंकि वैष्णो देवी भवन और यात्रा राष्ट्र विरोधी तत्वों के निशाने पर है. बता दें कि देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं को अपना वीडियो कैमरा, डिजिटल कैमरा, लैपटॉप, टैब आदि जैसे उपकरण कटड़ा में ही पर्यटन विभाग या श्राइन बोर्ड के क्लाक रूम में जमा करवाना होगा. इसके अलावा जिस होटल व गेस्ट हाउस या धर्मशाला में श्रद्धालु ठहरेंगे, वहां भी जमा करवा सकते हैं.

अगर ऐसे उपकरणों को श्रद्धालु भवन की तरफ ले जाना चाहते हैं तो पहले श्राइन बोर्ड और पुलिस विभाग से अनुमति लेनी पड़ेगी. हालांकि कई वर्षों से भवन मार्ग पर वीडियो कैमरा या डिजिटल कैमरा आदि ले जाने की पहले से ही मनाही है. लेकिन हाल ही में श्राइन बोर्ड द्वारा एसओपी जारी कर लैपटॉप व टैब को भी भवन मार्ग पर ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

टैग: जम्मू कश्मीर, वैष्णो देवी

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *