हाइलाइट्स

IMD ने अगले पांच दिनों में देश के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.
9 जुलाई से 11 जुलाई के दौरान बिहार में भारी बारिश की संभावना है.
9 जुलाई तक उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की भी संभावना है.

नई दिल्ली: इन दिनों देशभर के लगभग सभी राज्य भारी बारिश (Heavy Rainfall) से भींग रहे हैं. नदियां-नाले भरने के साथ ही कई जगहों पर उफान पर हैं. अब कई राज्यों में बाढ़ आने का डर भी लोगों को सताने लगा है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को अगले पांच दिनों में देश के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

IMD ने उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसका मतलब यह है कि इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर में भारी से बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है.

पढ़ें- Explainer : कैसे बनती है आसमानी बिजली, कैसे नीचे जमीन पर गिरकर हो जाती है जानलेवा

झारखंड से बिहार तक भारी बारिश
IMD के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना 9 जुलाई से 11 जुलाई के दौरान बिहार, 07 और 11 जुलाई को झारखंड में भारी बारिश की संभावना है. विभाग ने केरल, कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड जैसे राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा कि कोंकण, गोवा, गुजरात और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में तीव्र बारिश जारी रहने की संभावना है.

इस बीच IMD ने अगले 4-5 दिनों के दौरान क्षेत्र में हल्की/मध्यम से लेकर व्यापक बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान लगाया है. 9 जुलाई तक उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की भी संभावना है. 08 और 09 को जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश, 08 को पंजाब, हरियाणा और 10 और 11 जुलाई को उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है.

आज इन शहरों में होगी भारी बारिश
8 जुलाई को अमृतसर, गुरदासपुर, पठानकोट, कठुआ, उधमपुर, रियासी, जम्मू, राजौरी, पुंछ, बारामूला, बडगाम, अनंतनाग, श्रीनगर, पुलवामा, किश्तवाड़, डोडा, चंबा, लाहुल और स्पीति, कांगड़ा, मंडी, सोलन, शिमला, सिरमौर, यमुनानगर, शरणपुर, मुज़फ़्फ़रनगर, मेरठ, बिजनौर, ज्योतिबाफुले नगर, संभल, रामपुर और मोरादाबाद में भारी बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें- जुलाई में जमकर बरसेगा मॉनसून! किसानों के माथे पर चिंता के बादल, फसलों की बुवाई पर असर पड़ने की आशंका

9 जुलाई को अमृतसर, गुरदासपुर, पठानकोट, कठुआ, उधमपुर, रियासी, जम्मू, राजौरी, पुंछ, बारामूला, बडगाम, अनंतनाग, श्रीनगर, पुलवामा, किश्तवाड़, डोडा, चंबा, लाहुल और स्पीति, कांगड़ा, मंडी, सोलन, शिमला, सिरमौर, यमुनानगर, शरणपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, ज्योतिबाफुले नगर, संभल, रामपुर, मोरादाबाद, बीकानेर, पाली, कच्छ, पाटन, देवभूमि द्वारका और पोरबंदर में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

10 जुलाई को नैनीताल, चंपावत, अल्मोडा, बागेश्वर, पिथौरागढ़, अनंतनाग, सिरोही, पाली, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कूच बिहार में भारी बारिश होने की संभावना है. 11 जुलाई को नैनीताल, चंपावत, अल्मोडा, बागेश्वर, पिथौरागढ़, उधम सिंह नगर, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कूच बिहार में भारी बारिश होने की संभावना है.

कुछ इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन की आशंका
मौसम विभाग ने कहा है कि भारी बारिश के कारण कुछ इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन की आशंका है. इससे यातायात और बिजली आपूर्ति भी बाधित होने की संभावना है. प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को मौसम के पूर्वानुमान से अपडेट रहने और आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है.

टैग: भारी वर्षा, आईएमडी अलर्ट, मौसम उडपते

(टैग्सटूट्रांसलेट)मौसम अपडेट(टी)आईएमडी वर्षा चेतावनी(टी)यूपी बारिश(टी)बिहार बारिश(टी)उत्तराखंड बारिश(टी)8 जुलाई मौसम रिपोर्ट(टी)इमडी वर्षा पूर्वानुमान(टी)वेदर अद्यतन(टी)वेदर टुडे( टी)यूपी बारिश(टी)बिहार बारिश(टी)उत्तराखंड बारिश(टी)हिंदी समाचार(टी)मौसम अपडेट आज(टी)मौसम अपडेट(टी)मौसम आज(टी)पश्चिम बंगाल मौसम अपडेट आज(टी)मौसम रिपोर्ट(टी) )मौसम रिपोर्ट आज(टी)नवीनतम मौसम अपडेट(टी)मौसम समाचार(टी)जीएमए मौसम अपडेट(टी)आज के लिए मौसम पूर्वानुमान(टी)मौसम अपडेट आज लाइव(टी)मौसम(टी)पश्चिम बंगाल मौसम(टी)कोलकाता मौसम (टी)आज का मौसम रिपोर्ट(टी)आज का मौसम

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *