बाथरूम में रखीं 5 चीजें सेहत के लिए हो सकती हैं खतरनाक, निगरानी करना बेहद जरूरी, जान लें इनके दुष्प्रभाव

हाइलाइट्स

सफाई और स्वास्थ्य दोनों एक-दूसरे के पूरक होते हैं, इसलिए घर-मकान, बाथरूम की सफाई जरूरी होती है.
गंदा बाथरूम कई बीमारियों को दावत दे सकता है, इसलिए इस्तेमाल होने वाली चीजों पर प्रतिदिन ध्यान देना चाहिए.

स्वास्थ्य सुझाव: सफाई और स्वास्थ्य दोनों एक दूसरे के पूरक होते हैं, इसलिए जीवन में दोनों का विशेष महत्व होता है. सफाई चाहें घर-मकान की हो या फिर बाथरूम की, दोनों ही जरूरी है. गंदा बाथरूम कई बीमारियों को दावत दे सकता है. बाथरूम में रखी इस्तेमाल होने वाली छोटी-छोटी चीजों पर प्रतिदिन ध्यान देना चाहिए. बाथरूम में कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिसका इस्तेमाल कर उसे हटा देना चाहिए. आइए जानते हैं, वह कौन सी चीजें हैं, जिनको इस्तेमाल कर हटा देना चाहिए.

इन चीजों पर निगरानी जरूरी

1. लूफै़ण: नहाते समय लूफा का इस्तेमाल करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. जब आप लूफा के ज़रिये अपने स्किन की क्लीनिंग करते हैं तो ये स्क्रब के तौर पर बॉडी मसाज का काम करता है जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. लेकिन एक लूफा को ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. कई बार नमी से इसमें वैक्टीरिया हो जाते हैं, जिससे इंफेक्शन का खतरा रहता है.

2. साबुन: बाथरूम में यदि सबसे ज्यादा किसी चीज का इस्तेमाल होता है, तो वह साबुन ही है. बता दें कि, साबुन को ज्यादा दिनों तक खुला रखने से उसमें वैक्टीरिया हो जाते हैं. इससे त्वचा से संबंधित दिक्कत हो सकती है. यदि आपके बाथरूम में ऐसा है तो साबुन को तुंरत हटा लेना चाहिए. यदि किसी साबुन पर क्रेक आने के बाद उसे हटा देना चाहिए.

3. सनस्क्रीन: सनस्क्रीन का इस्तेमाल ज्याादा दिनों तक करने से बचना चाहिए. ज्यादातर लोग अपनी सनस्क्रीन को बाथरूम में रखते हैं. सनस्क्रीन तीन साल के बाद एक्सपायरी हो जाती है, लेकिन अनदेखी के चलते उसका इस्तेमाल करते रहते हैं. इसलिए इस क्रीम का प्रयोग करने से उसकी एक्सपायरी जरूर देख लें. ऐसा करने से एलर्जी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: झुलसाने वाली धूप में स्किन को रखना है हेल्दी, सनस्क्रीन का करें डेली इस्तेमाल, स्किन कैंसर, टैनिंग से भी होगा बचाव

4. क्रीम व लोशन : क्रीम या लोशन का प्रयोग भी अधिक दिनों तक करने से बचना चाहिए. इसको भी लोग बाथरूम में ही रखते हैं. इस तरह की क्रीम या लोशन का इस्तेमाल 3 माह से अधिक नहीं करना चाहिए. इससे अधिक दिन होने पर इन्हें फेंक देना चाहिए. क्योंकि स्कीन केयर पर नियोस्पोरिन जैसे मेडिकेटेड हीलिंग लोशन में सक्रिय जीवाणु होते हैं, जोकि, त्वचा पर बुरा असर डाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: एनर्जी का पावर हाउस है केला, किडनी और हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद, 5 फायदे पढ़कर दंग रह जाएंगे आप

5. रेजर ब्लेड : रेजर ब्लेड को लोग बाथरूम में ही रखते हैं. लगातार नमी के चलते ब्लेड में जंग लग जाती है. कई बार लोग बिना कुछ सोचे समझे दाढ़ी बना लेते हैं. लेकिन ऐसा करने से आप संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं. इसलिए अधिक दिन से बाथरूम में रखे ब्लेड का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. यदि आपके बाथरूम में रखा भी हो तो उसे बाहर फेंक देना चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*