मैक्सिको में भीषण सड़क हादसा, 27 लोगों की हुई दर्दनाक मौत, साउथ अफ्रीका में गैस लीक के चलते 24 की मौत

हाइलाइट्स

मैक्सिको में खाई में बस गिर जाने से 27 लोगों की मौत हो गई.
साउथ अफ्रीका को जोहन्सबर्ग में गैस लीक होने के चलते 24 लोगों की मौत हो गई.

नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका को जोहान्सबर्ग के बोक्सबर्ग रिहाइशी इलाके के पास बनी एक अस्थायी बस्ती में गैस लीक होने के चलते 24 लोगों की मौत हो गई. घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस और बचाव दल मौके पर पहुंचा. इसके बाद कार्रवाई करते हुए गैस लीक को रोका गया. वहीं मैक्सिको के राज्य ओक्साका में बुधवार रात को एक बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई. हादसे में नवजात शिश सहित 27 लोगों की मौत हो गई और 17 लोग घायल हो गए. बताया जा रहा है कि बस मैक्सिको सिटी से ओक्साका के योसनडुआ की तरफ जा रही थी. जब मगडालेना पेनास्को गांव के पास बस सड़क से उतरकर खाई में गिर गई.

नाइट्रेट ऑक्साइड गैस के चलते लोगों का घुटा दम
टाइम्स लाइव की रिपोर्ट के मुताबिक जमा-जमास द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सिलेंडर से नाइट्रेट ऑक्साइड गैस लीक होने की जानकारी मिली थी. ईएमएस के प्रवक्ता विलियम नटलडी ने बताया कि अधिकारियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर पीड़ितों की काफी देर तक तलाश की. सर्चिंग और रिकवरी टीम घटनास्थल के पास मौजूद झोपड़ियों में सिलेंडर की तलाश की गई ताकि यह पता लगाया जा सके कि किसी और तरह की कोई अन्य घटना ना हुई है.

सोना साफ करने वाली गैस हुई लीक
अधिकारियों ने जानकारी दी कि पैरामेडिक्स द्वारा किसी भी मरीज का इलाज नहीं किया गया. क्योंकि गैस से प्रभावित सभी लोगों की मौत हो गई थी. मेडिक ने बताया जमा-जमास समुदाय के लोग सोने को साफ करने और रिफाइन करने के लिए इस गैस का इस्तेमाल करते हैं. इस बार गैस सिलेंडर से किसी तरह गैस लीक हो गई और सो रहे लोगों की दम घुटने से मौत हो गई. वहीं मैक्सिको में हुए बस हादसे को लेकर आपातकालीन कर्मियों ने बताया कि बस सड़क से हट गई और दस मीटर से अधिक गहरी खाई में जा घुसी.

स्वास्थ्य कर्मियों की कमी के चलते स्थानीय चिकित्सकों ने की मदद
दुर्घटना मैग्डेलेना पेनास्को शहर में हुई और इसकी पुष्टि ओक्साका के गवर्नर ने भी ट्विटर पर की. ट्लाक्सियाको सिविल प्रोटेक्शन के कर्मी घायलों को मैग्डेलेना पेनास्को शहर में स्थानांतरित करने के लिए घटनास्थल पर पहुंचे, जहां निवासियों, नगर परिषद कर्मियों के साथ-साथ निजी एम्बुलेंस ने घायलों को इंस्टीट्यूटो मेक्सिकनो डी सेगुरो सोशल आईएमएसएस क्लिनिक ले गई. हालांकि, स्वास्थ्य कर्मियों की कमी के कारण घायलों के इलाज के लिए कस्बे के सभी डॉक्टरों से मदद मांगी गयी.

टैग: मेक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, \

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*