एशेज-2023: एशेज सीरीज के लॉर्ड्स टेस्‍ट के जॉनी बेयरस्‍टो आउट विवाद ने इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के क्रिकेट रिश्‍तों में कड़वाहट घोल दी है. चिर प्रतिद्वंद्वी इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया (England vs Australia) के बीच इस सीरीज के दूसरे टेस्‍ट के अंतिम दिन ऑस्‍ट्रेलिया के एलेक्‍स कैरी (Alex Carey) ने जिस तरह बेयरस्‍टो ((Jonny Bairstow)) के आउट किया था, उसे लेकर मेजबान टीम के फैंस में तीखी प्रतिक्रिया देखने में आई थी. उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलियाई प्‍लेयर्स को ‘चीटर’ करार देते हुए उनके खिलाफ नारेबाजी की थी.

मेजबान टीम के फैंस के इस रुख ने ऑस्‍ट्रेलियाई प्‍लेयर्स और उनके परिवार की सुरक्षा को लेकर इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड (ECB) की चिंता बढ़ा दी है. सीरीज के पहले दोनों टेस्‍ट में जीत हासिल करके ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज में 2-0 की बढ़त ले चुका है.

सीरीज का तीसरा टेस्‍ट गुरुवार से हेडिंग्‍ले में खेला जाना है. इस मैच से पहले ऑस्‍ट्रेलिया टीम (Australian team) ने खिलाड़ियों के परिवारजनों के लिए अतिरिक्‍त सुरक्षा उपलब्‍ध कराए जाने की मांग की है. अखबार The Australian की रिपोर्ट के अनुसार, लॉर्ड्स टेस्‍ट के अंतिम दिन, उग्र प्रशंसकों ने एक ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी की मां के खिलाफ अपशब्‍दों का इस्‍तेमाल किया था और उन्‍हें स्‍टेडियम छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया था.

गौरतलब है कि बेयरस्‍टो विवाद के कारण दोनों टीमों के प्‍लेयर्स के आपसी रिश्‍ते भी प्रभावित हुए हैं और इंग्‍लैंड के स्‍टुअर्ट ब्रॉड की इस मुद्दे पर मैदान में एलेक्‍स केरी से नोकझोंक भी हो चुकी है.वायरल हुए एक वीडियो में ब्रॉड को दूसरे टेस्‍ट के अंतिम दिन कैरी को यह कहते सुना गया था कि आपको सिर्फ इसी बात के लिए याद रखा जाएगा.

ब्रॉड ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस से भी कहा था, ’मैंने क्रिकेट में इससे खराब चीज कभी नहीं देखी.’ बेयरस्‍टो को भी मैच के बाद के एक वीडियो में चेहरे पर गुस्‍से का भाव लिए ऑस्‍ट्रेलियाई प्‍लेयर्स से हाथ मिलाते हुए देखा गया था.

बेयरस्‍टो ने क्रीज छोड़ी थी तो कैरी ने कर दिया था स्‍टंप
लॉर्ड्स टेस्‍ट में कैरी ने इंग्‍लैड के जॉनी बेयरस्‍टो को स्‍टंप किया था. टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के समक्ष जीत हासिल करने के लिए 371 रन का टारगेट था. आखिरी दिन इंग्लिश टीम को बेन डकेट के रूप में पहला झटका लगा और बैटिंग करने के लिए बेयरस्टो उतरे थे. कैमरून ग्रीन की गेंद खेलने के बाद वे दूसरे छोर पर मौजूद कप्तान बेन स्टोक्स से बात करने के लिए बढ़े, इसी दौरान विकेटकीपर कैरी ने थ्रो करके स्टंप बिखेर दिए थे.इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आउट की अपील की और बेयरस्टो को पवेलियन लौटना पड़ा था. इस टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को 43 रन से हराया था.

टैग: एलेक्स केरी, राख, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, जॉनी बेयरस्टो

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *