हाइलाइट्स

स्कॉटलैंड से हारकर जिम्बाब्वे भी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की रेस से बाहर
दो टीमों के बीच खाली बचे एक स्थान के लिए टक्कर

नई दिल्ली. वेस्टइंडीज के बाद जिम्बाब्वे भी भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप नहीं खेल पाएगा. वर्ल्ड कप क्वालिफायर के सुपर-6 राउंड के मैच में मेजबान जिम्बाब्वे को स्कॉटलैंड ने 31 रन से हरा दिया था. इस हार की वजह से जिम्बाब्वे का नेट रन रेट गिरकर -0.099 हो गया और स्कॉटलैंड के बराबर 6 अंक होने के बावजूद जिम्बाब्वे पॉइंट्स टेबल में उससे नीचे आ गया था. इससे पहले, जिम्बाब्वे को श्रीलंका के हाथों भी हार का सामना करना पड़ा था. इससे भी मेजबान देश का नेट रन रेट काफी नीचे आ गया था. श्रीलंका ने 17 ओवर रहते ही जिम्बाब्वे को हरा दिया था.

वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने की रेस में जिम्बाब्वे की स्थिति मजबूत थी. दो मैच बाकी रहते जिम्बाब्वे के 6 अंक थे लेकिन टीम क्वालिफिकेशन के लिए जरूरी 2 पॉइंट हासिल नहीं कर पाई और लगातार दूसरा वर्ल्ड कप नहीं खेलेगी. वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाली 10वीं टीम कौन सी होगी? ये नीदरलैंड-स्कॉटलैंड के बीच गुरुवार को होने वाले मैच से साफ हो जाएगा. श्रीलंका पहले ही विश्व कप के लिए क्वालिफाई कर चुकी है और अब खाली एक जगह के लिए स्कॉटलैंड-नीदरलैंड के बीच टक्कर होगी.

कैसे नीदरलैंड-स्कॉटलैंड क्वालिफाई कर सकते हैं?
अगर नीदरलैंड गुरुवार को स्कॉटलैंड को हरा देता है, तो 3 टीमें- जिम्बाब्वे, स्कॉटलैंड और नीदरलैंड 6 अंकों के साथ सुपर-6 राउंड खत्म करेंगी. नीदरलैंड (-0.042) का नेट रन रेट भी निगेटिव है लेकिन जिम्बाब्वे (-0.099) से बेहतर है. जीत के साथ इसमें सुधार ही होगा. इससे ये साफ हो जाएगा कि जिम्बाब्वे सुपर-2 राउंड में शीर्ष-2 टीमों में नहीं रहेगा.

स्कॉटलैंड के लिए राह आसान है. अगर वो नीदरलैंड को हरा देता है तो वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर जाएगा. लेकिन स्कॉटलैंड अगर हार भी जाती है तो भी क्वालिफाई कर सकती है, उसके लिए नीदरलैंड से उसकी हार का अंतर बस कम होना चाहिए.

वर्ल्ड कप से 3 टीमों को बाहर करने वाला खूंखार गेंदबाज, 150 किमी से अधिक की स्पीड, निशाने पर टीम इंडिया भी

नीदरलैंड के पास भी है मौका
अगर नीदरलैंड 250 रन बनाता है तो स्कॉटिश टीम नेट रन रेट में आगे रहने के लिए 31 रनों तक की हार बर्दाश्त कर सकती है. हां, अगर नीदरलैंड स्कॉटलैंड को 32 या उससे अधिक रन से हराता है तो उसका नेट रन रेट स्कॉटलैंड से ऊपर चला जाएगा. वहीं, अगर स्कॉटलैंड पहले बैटिंग करता है और 250 रन बनाता है, तो स्कॉटलैंड उस सूरत में नेट रन रेट के मामले में नीदरलैंड से आगे रहेगा, अगर नीदरलैंड इस लक्ष्य को 44.1 ओवर के बाद हासिल करता है. अगर नीदरलैंड इस टारगेट को इससे पहले पूरा कर लेता है तो नीदरलैंड आगे निकल जाएगा और वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर जाएगा.

टैग: नीदरलैंड, वनडे वर्ल्ड कप, स्कॉटलैंड, ज़िम्बाब्वे

(टैग्सटूट्रांसलेट)आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 क्वालीफायर(टी)जिम्बाब्वे विश्व कप 2023 क्वालीफिकेशन दौड़ से बाहर(टी)सुपर सिक्स परिदृश्य(टी)विश्व कप क्वालीफिकेशन परिदृश्य(टी)स्कॉटलैंड नीदरलैंड को अंतिम विश्व कप 2023 स्थान बुक करने के लिए क्या चाहिए(टी) विश्व कप क्वालीफायर 2023(टी)विश्व कप क्वालीफायर समीकरण(टी)जिम्बाब्वे बनाम स्कॉटलैंड(टी)जिम बनाम एससीओ हाइलाइट्स(टी)स्कॉटलैंड ने विश्व कप क्वालीफायर में जिम्बाब्वे को हराया(टी)जिम्बाब्वे विश्व कप की दौड़ से बाहर हो गया(टी)वनडे विश्व कप क्वालीफायर अंक तालिका(टी)नीदरलैंड बनाम स्कॉटलैंड(टी)नीदरलैंड क्रिकेट टीम(टी)स्कॉटलैंड क्रिकेट टीम(टी)2023 वनडे विश्व कप(टी)क्रिकेट समाचार हिंदी में(टी)क्रिकेट समाचार

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *