घुटनों पर चढ़ गई है चर्बी? बिलकुल ना हों परेशान, 5 आसान टिप्स की लें मदद, पहले जैसे हो जाएंगे हेल्दी और मजबूत

How to Burn Knee Fat: घुटने शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में एक होते हैं. क्योंकि शरीर का भार इन्हीं के बदौलत टिका होता है. घुटने ही आपके चलने-फिरने में मदद करते हैं. लेकिन क्या हो अगर इनमें दिक्कत पैदा हो जाए? बता दें कि, कई लोगों के पैर जरूरत के ज्यादा मोटे और घुटनों के आसपास चर्बी चढ़ जाने की शिकायत होती है. इससे उनके घुटने कमजोर होने लगते हैं, जिसके चलते उन्हें चलने-फिरने में भी परेशानी हो जाती है. इसके अलावा चोट भी लगने का खतरा होता है. यदि आप भी इस तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो कुछ आसान टिप्स कारगर साबित हो सकते हैं. आइए हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक जानते हैं घुटने पर जमा चर्बी को कम करने के उपाय.

01

रनिंग: शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए रनिंग (दौड़) बेहतर ऑप्शन है. ऐसा करने से कैलोरी बर्न होती है और घुटनों को भी मजबूती मिलती है. नियमित दौड़ करने से घुटने के फैट को कम किया जा सकता है. बता दें कि, दौड़ लगाने से पहले स्ट्रेच करना बेहद जरूरी होता है. ऐसा करने से आपको चोट लगने का खतरा कम होता है.  (Image- Canva)

02

साइकिलिंग: साइकिल चलाने से भी शरीर फिट रहता है. नियमित साइकिलिंग करने से दिल को मजबूती मिलती है. साथ ही घुटने भी स्ट्रॉन्ग बनता है. साइकिल चलाने से आपकी जांघ, काल्फ और तो और घुटनों की भी एक्सरसाइज हो जाती है. बता दें कि घुटने की चर्बी कम करने के लिए दिन में कम से कम 30 मिनट तक साइकिलिंग करने की सलाह दी जाती है.  (Image- Canva)

03

स्क्वाट्स: स्क्वाट्स जैसी एक्सरसाइज करने से पैरों को टोन्ड बनाने में मदद मिलती है. नियमित 12 स्क्वाट्स का एक सेट करने से घुटनों पर जमा फैट मक्खन की तरह पिघसने लगता है. इस चमत्कारी एक्सरसाइज को आप घर या कहीं आउटडोर भी कर सकते हैं. ऐसा करने से घुटने हेल्दी रहते हैं.  (Image- Canva)

04

रस्सी कूद: रस्सी कूद काफी पुराने समय से कई बेहतरीन एक्सरसाइज में से एक है. इसको नियमित करने से पैरों को मजबूती मिलती है, साथ ही घुटनों पर चढ़ी चर्बी भी पिघल जाएगी. इसके अलावा इनमें चोट लगने का खतरा अधिक बढ़ जाता है. कुछ समय ही रस्सी कूद करने से पैरों का फैट आसानी से बर्न हो जाता है. हालांकि इसको करने के लिए सावधानी जरूरी है.  (Image- Canva)

05

वॉक: शरीर को फिट रखने के लिए सुबह-शाम वॉक करना बहुत जरूरी होता है. इसको नियमित करने से हमारा शरीर हेल्दी और मजबूत रहता है. बता दें कि, वॉक करने से बीमारियों से बचाव होता है और घुटनों को मजबूती मिलती है. इसके अलावा घुटनों पर चढ़ा फैट भी कम होती है.  (Image- Canva)

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *