नई दिल्ली. 90 के दशक में मशहूर अभिनेत्री मनीषा कोइराला अपनी खूबसूरती और दिलकश अदाओं से लोगों का दिल जीत लिया था. 1991 में ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘सौदागर’ के जरिए बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली मनीषा ने कई यादगार फिल्में कीं, जिनके लिए उन्होंने कई पुरस्कार भी जीते. बेहतीन अभिनय के जरिए मनीषा ने बॉलीवुड में कई शानदार फिल्मों में काम किया और फिल्मी दुनिया में अपना एक मुकाम हासिल किया . हालांकि आपको मनिषा के बारे में एक बात जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने अमिताभ बच्चन संग काम करने के लिए 8 सालों का एक लंबा इंतजार किया था. चलिए जानते हैं इस बारे में विस्तार से…

16 अगस्त 1970 को नेपाल के काठमांडू में जन्मीं मनीषा कोइराला फिल्म सौदागर के बाद चर्च में आई थीं. वह अपनी पहली ही फिल्म से बॉलीवुड में छा गई थीं. फिल्म ‘सौदागर’ , ‘1942 अ लव स्टोरी’ और ‘बॉम्बे’ जैसी फिल्मों की सफलता के बाद मनीषा कोइराला को फिल्म ‘खामोशी: द म्यूजिकल’ के लिए चुना गया. इस फिल्म के करने बाद मनीषा सुपरस्टार बन गई थीं. ऐसे में कहा जाता है कि करीब लगातार ब्लॉकबस्टर फिल्म देने के बाद मनीषा अमिताभ बच्चन के साथ करना चाहती थीं. हालांकि उन्हें कोई मौका हाथ नहीं लग रहा था कि अमिताभ के संग उनकी की जोड़ी बने.

‘लाल बादशाह’ पोस्टर

साल 1999 में डायरेक्टर के सी बोकाड़िया ने मनीषा की इस मुरीद को पूरा किया. जब उन्होंने अमिताभ बच्चन संग अपनी फिल्म ‘लाल बादशाह’ की घोषणा की. उन दिनों मनिषा बॉलीवुड की चहेती एक्ट्रेस बन चुकी थीं और जब उन्हें मौका मिला तो वह फिल्म करने के लिए बेताब हो गईं. कहा जाता है कि मनीषा ये फिल्म बिना स्क्रिप्ट पढ़े ही साइन कर लीं क्योंकि फिल्म में उनके चेहते स्टार अमिताब बच्चन थे. फिल्म रिलीज हुई लेकिन दर्शकों ने अमिताभ संग मनिषा की जोड़ी को सिरे से नकार दिया. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई. हालांकि इस बात से मनीषा को कोई फर्क नहीं पड़ा जबकि वह फिल्म कर सबसे ज्यादा खुश थीं.  इस बात का जिक्र एक बार 92.7 बिग एफ.एम पर प्रसारित होने वाले फेमस शो सुहाना सफर विद अन्नू कपूर में किया गया था.

‘लाल बादशाह’ फिल्म सीनआपको बता दें कि जब लाल बादशाह फिल्म रिलीज हुई थी जब मनीषा 29 साल की थीं, जबकि अमिताभ बच्चन  57 साल के थे. ऐसे में पर्दे पर दोनों की जोड़ी बेमल लगी. अपने से आधी उम्र की एक्ट्रेस संग रोमांस करना दर्शकों को बिल्कूल भी पसंद नहीं आया. आपको ये भी बता दें कि इस फिल्म में अमिताभ बच्चन डबल रोल में थे. वहीं मनीषा के अलावा एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी भी इस फिल्म की लीड एक्ट्रेस थीं.

बता दें कि ‘लाल बादशाह’ के फ्लॉप होने के बाद अमिताभ- मनीषा की बतौर जोड़ी कोई फिल्म नहीं आई. जबकि दोनों को साल 1999 में ही फिल्म हिंदुस्तान की कसम में एक साथ स्क्रिन शेयर करते हुए जरुर देखा गया. ‘लाल बादशाह’ को रिलीज हुए 24 साल हो गए हैं लेकिन इस जोड़ी के दीवाने अभी भी दोनों को एक साथ किसी फिल्म में देने की ख्वाहिश रखते हैं.

टैग: Amitabh bachchan, मनोरंजन समाचार।, मनोरंजन विशेष, मनोरंजन थ्रोबैक, मनीषा कोइराला

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *