Home World France Riot: ‘रुको… दंगा मत करो…’ फ्रांसीसी किशोर नाहेल की दादी ने...

France Riot: ‘रुको… दंगा मत करो…’ फ्रांसीसी किशोर नाहेल की दादी ने की शांति की अपील

48
0
Advertisement

पेरिस. फ्रांस में 17 साल के नाहेल को गोली मारे जाने की घटना के बाद से वहां हो रहे विरोध प्रदर्शन लगातार पांचवें दिन भी जारी रहे. नाहेल की मौत के बाद कई शहरों में दंगे भड़के हैं. पेरिस के एक उपनगर के मेयर के घर पर जलती हुई कार से हमला किया गया. बिगड़ रहे हालातों के बीच फ्रांसीसी किशोर की दादी ने रविवार को हिंसक झड़पों के बीच कहा, ‘रुको… दंगा मत करो..!’ उन्होंने सभी से शांति बनाए रखने की अपील की है.

नाहेल एम की दादी नादिया ने प्रदर्शनकारियों से अपील की है कि वह शांति बनाए रखें और हिंसा का रस्ता छोड़ दें. फ्रांस के बीएफएम टीवी को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि नाहेल की मौत को एक बहाने की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है. उन्होंने कहा, ‘वो लोग नाहेल का बहाना लेकर हिंसा कर रहे हैं. नाहेल मर चुका है. उसमें जान बाकी नहीं है.’ उन्होंने प्रदर्शनकारियों से हिंसा बंद करने की अपील करते हुए कहा, ‘रुक जाइए! दंगा मत कीजिए. हम नहीं चाहते कि वो दुकानों को तबाह कर दें. स्कूलों को तबाह मत कीजिए, बसों को नष्ट मत करिए, मेरे जैसी मां ही होती हैं जो बसों में सफर करती हैं.’

नाहेल की हत्या के बाद 5 दिन से जारी हैं हिंसक प्रदर्शन
गौरतलब है कि पेरिस के उपनगर नांटेरे में मंगलवार को यातायात जांच के दौरान एक अधिकारी द्वारा 17 वर्षीय नाहेल एम की गोली मारकर हत्या किए जाने के बाद से राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों की सरकार पांच दिन से हिंसक प्रदर्शनों से जूझ रही है. अल्जीरियाई मूल के नाहेल एम की हत्या ने फ्रांसीसी पुलिस के भीतर संस्थागत नस्लवाद के लंबे समय से चले आ रहे आरोपों को पुनर्जीवित कर दिया है. संगठनों का का कहना है कि नियंत्रण के दौरान अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जाता है.

Advertisement

मैक्रों के सामने सबसे बड़ी चुनौती बना दंगा
मैक्रों के 2017 में पदभार संभालने के बाद से उनके सामने यह सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक बन गई है. चुनौतियों से निपटने के लिए गृह मंत्रालय ने पिछली दो रातों से देशभर में 45,000 पुलिस और जनरलों के साथ साथ हेलीकॉप्टरों और बख्तरबंद वाहनों को तैनात किया है.

719 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार
गृह मंत्रालय ने कहा कि 719 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जो पिछली रात की तुलना में लगभग आधा आंकड़ा है. लेकिन दक्षिणी शहर मार्सिले सहित कई स्थानों पर अभी भी तीव्र संघर्ष की सूचना है. कई जगहों पर शांति की खबरें भी हैं.

टैग: फ़्रांस समाचार, पेरिस, विश्व समाचार

Source link

Previous article‘मैं एक्टर नहीं स्टार बनूंगा…’ नौजवान लड़के की कही बात 20 साल बाद सच साबित हुई, लिलेट दुबे ने सुनाया किस्सा
Next articleजिम जाने का नहीं है बजट, घर पर करें 6 सिंपल एक्सरसाइज, हमेशा रहेंगे फिट और एनर्जेटिक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here