इलियाना डिक्रूज़ बनने वाली हैं मां, थर्ड ट्राइमेस्टर में थकान से है बुरा हाल, जानें इसके लक्षण, दूर करने के तरीके

हाइलाइट्स

प्रेग्नेंसी के आखिरी तीन महीनों में कई महिलाओं को अधिक थकान महसूस होती है.
यह समस्या कई बार हॉर्मोनल, शारीरिक, भावनात्मक बदलावों के कारण होती है.

एक्ट्रेस इलियाना डिक्रूज प्रेग्नेंट हैं. इस समय उनके प्रेग्नेंसी का थर्ड ट्राइमेस्टर चल रहा है. वे अक्सर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रेग्नेंसी से संबंधित फोटो, वीडियो शेयर करती हैं और अपने फैन्स को अपनी सेहत का अपडेट भी देती रहती हैं. हाल ही में इलियाना ने इंस्टा स्टोरी पर तीन तस्वीरें लगाईं, जिसमें वे काम करती नजर आ रही हैं, लेकिन थकान महसूस करने के कारण उनका बुरा हाल हो रहा है. काम करते-करते वे फर्श पर ही किचन में लेटी दिख रही हैं. उन्होंने कैप्शन में लिखा है ‘वे लोग प्रेग्नेंसी के तीसरी तिमाही में होने वाली थकान के बारे में मजाक नहीं कर रहे थे.’ सिर्फ इलियाना ही नहीं हैं, जिन्हें गर्भावस्था में थकान महसूस हो रही है. ये समस्या अधिकतर महिलाओं को होती है. आखिर क्या कारण है और इससे बचने के उपाय क्या हैं, जानते हैं यहां.

प्रेग्नेंसी में होने वाली थकान को कैसे करें दूर

इंडियनएक्सप्रेस डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान कई तरह की समस्याएं महिलाओं को परेशान करती हैं. कुछ महिलाओं को बहुत ज्यादा उल्टी, जी मिचलाने की समस्या परेशान करती है, तो कुछ को बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है. हालांकि, ये सभी बेहद ही कॉमन प्रॉब्लम्स हैं, जो अक्सर गर्भवास्था की पहली और तीसरी तिमाही में अधिक होती है. थकान (Fatigue) मुख्य रूप से गर्भावस्था के दौरान शारीरिक, भावनात्मक और हॉर्मोनल बदलावों के कारण महसूस हो सकती है. कई बार रात में प्रॉपर नींद ना लेने से भी दिनभर थकान होती है.

प्रेग्नेंसी में थकान के लक्षण

प्रेग्नेंसी में थकान के लक्षणों की बात करें तो इसमें गर्भवती महिलाओं को कई तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं. अत्यधिक थकान, काम में ध्यान केंद्रित करने में समस्या होना, चिंता, शरीर में दर्द रहना, भूख न लगना, किसी भी काम को ना करने की इच्छा, एक्टिविटीज में रुचि कम होना, मूड स्विंग, उदासी, निराशा और डिप्रेशन महसूस करना आदि. आप इन लक्षणों के नजर आने पर अपनी डॉक्टर से कंसल्ट करें. साथ ही यहां बताए गए कुछ उपायों को आजमाकर प्रेग्नेंसी में थकान की समस्या को दूर कर सकती हैं.

गर्भावस्था में थकान दूर करने के तरीके

– सारा दिन काम करके शरीर को बहुत ज्यादा ना थकाएं. प्रेग्नेंसी के आखिरी तीन महीने में एक्टिव रहने के साथ ये भी जरूरी है कि आप प्रॉपर रेस्ट लें. आपकी नींद पूरी और पर्याप्त हो. ऐसे में जब कभी भी आपको आराम करने का मौका मिले, जरूर सो जाएं.

– अपने डाइट पर ध्यान दें. आखिरी तीन महीने आप पौष्टक और हेल्दी चीजों का सेवन करें. इसमें फल, सब्जियों को शामिल करें. प्रोटीन से भरपूर चीजों के सेवन करने से एनर्जी से भरपूर महसूस करेंगी. खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पर्याप्त पिएं, साथ ही शुगरी ड्रिंक्स, सोडा, एल्कोहल आदि के सेवन से परहेज करें.

इसे भी पढ़ें: क्या प्रेग्नेंसी के दौरान गन्ने का जूस पीना फायदेमंद? जान लीजिए बेहद जरूरी बातें

– एक्सरसाइज करने से भी शरीर की एनर्जी लेवल बढ़ती है. आप फिजिकल एक्टिविटी करेंगी तो काफी हद तक थर्ड ट्राइमेस्टर में होने वाली समस्याओं को दूर कर सकती हैं. हल्की एक्सरसाइज जैसे टहलना या योग करें. शुरुआत में अधिक ना करें, धीरे-धीरे डॉक्टर की सलाह पर ही एक्सरसाइज करने की अवधि बढ़ाएं.

– आप दूसरी जो आपके पड़ोस में या फिर कोई दोस्त, रिश्तेदार में प्रेग्नेंड लेडी हैं, उनसे बात करें. एक-दूसरे से अपने अनुभवों को शेयर करने से भी चीजें आसान होती हैं. इससे इमोशनल सपोर्ट मिलता है. इससे थकान, अकेलेपन, चिंता, डर, तनाव जैसी समस्याएं कम हो सकती हैं.

– यदि इन सभी उपायों को आजमाने के बाद भी लगातार आप थकान महसूस करती हैं तो तुरंत डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

टैग: स्वास्थ्य, इलियाना डिक्रूज, जीवन शैली, प्रेग्नेंट औरत

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*