राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में अभी तक मिली जानकारी के अनुसार दौसा के हितेश कुमार शर्मा ने सर्वाधिक प्राप्तांक हासिल किए हैं. दौसा जिले के आदर्श प्रतिभा सीनियर सेकंडरी स्कूल, गीजगढ़ के छात्र हितेश ने 99.33 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं. हितेश ने हिंदी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और गणित मे 100 में से 100 अंक प्राप्त किए हैं वही संस्कृत और अंग्रेजी में 100 में से 98 नंबर प्राप्त किए हैं. दसवीं बोर्ड में 99. 33% अंक प्राप्त करने के बाद हितेश के घर में खुशी का माहौल है और बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है.

ये भी पढ़ें- जयपुर की शीला और गंगानगर की कल्पना ने हासिल किए 99.17% अंक

क्रिकेट के प्रति दीवानगी लेकिन पढ़ाई भी पूरी

टॉपर हितेश को क्रिकेट खेलने का शौक दीवनगी की हद तक है. तेज धूप हो या बारिश का मौसम हितेश अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलने से खुद काे नहीं रोक सकता. हालांकि क्रिकेट के प्रति जितनी दीवानगी है उतनी शिद्दत से वह पढ़ाई भी करता है. हितेश कुमार शर्मा के दो भाई एक बहन है और वह घर में सबसे छोटा है. हितेश पिता रविशंकर ने बताया कि उसे खेलने का शौक है लेकिन नियमित पढ़ाई पर भी ध्यान देता है. हितेश स्कूल के अलावा प्रतिदिन 5 से 6 घंटे तक पढ़ाई करता था. हितेश ने बताया कि वह भविष्य में भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाना जाता है.

ये भी पढ़ें- RBSE 10th Results: परिणाम से परेशान न हों, इस IPS से सीखें

79.85% रहा है बोर्ड का रिजल्ट

दसवीं का परिणाम इस बार 79.85%  रहा है. इसमें लड़कियां का परिणाम 80.45% और लड़कों का परिणाम 79.45% रहा है. इस परीक्षा में 10.88 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे. दसवीं के नतीजे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in के साथ rajresults.nic.in पर भी देखा जा सकता है. शिक्षा विभाग ने इस वर्ष पिछले साल की तुलना में लगभग एक सप्ताह पहले परिणाम जारी किया है. शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अजमेर स्थित बोर्ड मुख्यालय में परीक्षा परिणाम की घोषणा की.

ये भी पढ़ें- rajasthan ajmer board: ऐसे देखें सबसे पहले 10th rbse result 2019

Rajasthan बोर्ड रिजल्ट ऐसे चेक करें

1. सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
2. वेबसाइट पर दिए रिजल्‍ट के लिंक पर क्‍ल‍िक करें. आपको वहां कुछ इस तरह का लिंक मिल जाएगा- RBSE 10th Results 2019 यहाँ क्लिक करें.
3. क्‍ल‍िक करने पर एक नया पेज ओपन होगा.
4. वहां आप अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर, जन्‍मतिथि आदि जैसी जानकारियां भरनी होंगी.
5. ऐसा करने पर Class 10th RBSE Result 2019 स्‍कोर कार्ड स्‍क्रीन पर आ जाएगा.

ये भी पढ़ें- BSER | RBSE 10th result: इंटरनेट पर name wise हो रहा सर्च

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट

टैग: 10वीं बोर्ड का रिजल्ट, 12वीं बोर्ड परीक्षा, अजमेर समाचार, अशोक गेहलोत, Dausa news, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान बोर्ड परिणाम, Rajasthan police, RBSE

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *