जानें कब घोषित होगा केरल बोर्ड की 12वीं का रिजल्ट? – News18 हिंदी

केरल बोर्ड डायरेक्टोरेट ऑफ हायर सेकंड्री एजुकेशन (DHSE) 12 वीं की परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही घोषित करने वाला है. सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार केरल बोर्ड डीएचएसई 12वीं का रिजल्ट 10 मई से पहले जारी करेगा. रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट keralaresults.nic.in, results.itschool.gov.in and dhsekerala.gov.in. में जारी होगा. परीक्षार्थी बोर्ड के ऑफिशियस वेबसाइट में जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

डीएचएसई 12वीं के रिजल्ट को प्रकाशित करने की कर रहा है तैयारी
ऑफिशियल सूत्रों के अनुसार डीएचएसई 12वीं के रिजल्ट को पिछले साल रिजल्ट प्रकाशित करने की तारीख से पहले, घोषित करने की तैयारी कर रहा है. बता दें कि केरल बोर्ड डीएचएसई प्रति वर्ष 11 वीं और 12 वीं के लगभग 9 लाख छात्रों की परीक्षा करता है.

गौतलब है कि इस साल केरल बोर्ड ने 11वीं और 12वीं परीक्षा 6 से 27 मार्च के बीच संपन्न कराया है. बोर्ड ने पिछले साल 12 वीं की परीक्षा का परिणाम 10 मई को घोषित किया था. जबकि 11 वीं की परीक्षा का रिजल्ट मई के अंतिम सप्ताह में निकाला था. उल्लेखनीय है कि 2018 की बोर्ड परीक्षा में कुल 3.69 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था, जिनमें से कुल 3.09 लाख परीक्षार्थी पास होने के साथ कुल 83.75 प्रतिशत का रिजल्ट था.

सर्वाधिक पास छात्रों का प्रतिशत वाला जिला
पिछले साल के बोर्ड रिजल्ट के आंकड़े के अनुसार राज्य के कन्नूर जिले में पास होने वाले विद्यार्थियों का सर्वाधिक प्रतिशत रहा. यहां कुल पास हुए छात्रों का प्रतिशत 86.75 प्रतिशत रहा, जबकि सबसे कम पास छात्रों का प्रतिशत पथानामथीट्‍टा जिले का था. यहां कुल पास छात्रों का प्रतिशत 77.16 प्रतिशत ही रहा था. पिछले साल 12 वीं की परीक्षा के रिजल्ट के में मालप्पुरम जिले के अधिकांस छात्र A+ थे,जबकि 79 स्कूलों का 100 प्रतिशत पास रिजल्ट रहा.

ये भी पढ़ें: UP Board Result 2019: यूपी के इन 4 जगहों का रिजल्‍ट तैयार, कभी भी हो सकता है जारी

टैग: 10वीं बोर्ड का रिजल्ट, 12वीं बोर्ड परीक्षा, बोर्ड परिणाम, केरल, केरल बोर्ड रिजल्ट

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*